गुरुवार, 8 दिसंबर 2016

मोबाइल की स्पीड स्लो होने के कारण


जब हम नया मोबाइल लेते है तब हमारा मोबाइल बढ़िया चलता है लेकिन समय के साथ हमें लगता है कि मोबाइल धीरे हो गया है और हैंग हो रहा है। तो ऐसा इसीलिए होता है कि हम उसमे जरुरत से ज्यादा app इंस्टॉल कर देते है और जरुरत से ज्यादा उपयोग करते है। आजकल हु हर छोटे छोटे काम के लिए app डाउनलोड कर लेते है। इसके बदले अगर आप उन कामो को पूरा करने के लिए वेबसाइट का उपयोग करे तो आपका डाटा और समय दोनों की बचत होगी और इससे आपका मोबाइल स्लो भी नहीं होगा और आपके मोबाइल की बैटरी भी लंबे समय तक चलेगी।
अगर आपका मोबाइल बहुत हैंग होता है और स्लो चलता है इसका सबसे बड़ा कारण आपके मोबाइल में इंस्टाल किये गए App है। अगर आप अपने मोबाइल में काम की app को रहने दे कर बाकी को हटा ले तो थोड़ी तो आपके मोबाइल की स्पीड बढ़ेगी।
दूसरा कारण है की आजकल बहुत सारे ऐसे app आ गए है जो ये कहते है कि "ये आपके मोबाइल की रैम को क्लीन करता है और आपके मोबाइल की स्पीड बढ़ता है" तो ये गलत करता है। इससे भले ही आपके मोबाइल की स्पीड कुछ देर के लिए बढ़ जायेगी लेकिन इससे वो सारे app बैकग्राउंड से हट जायेंगे जो जरुरी है जैसे कॉन्टेक्ट, नंबर डायलर आदि जो बैकग्राउंड में कहले तो बेहतर है क्योकी जब आप रैम क्लीन करते है और फिर कोई फ़ोन करने के लिए डायलर को ओपन करते है तो वो काफी टाइम लेगा खुलने में जिससे आपके मोबाइल पर ज्यादा लोड पड़ेगा जिससे आपके मोबाइल का प्रोसेसर ज्यादा रन करेगा जिससे मोबाइल की स्पीड के साथ-साथ मोबाइल की बैटरी भी ज्यादा जायेगा। मेरी तो सलाह है कि आप उन app के बहकावे में कतई भी न आये जो ऐसा कहते है बल्कि ये app आपके मोबाइल पर ज्यादा लोड डालते है। आपको बता दे की अगर आप अपने मोबाइल की स्पीड बढ़ाना चाहते है तो आप अपने मोबाइल की इंटरनल मेमोरी(फ़ोन मेमोरी) को थोड़ा खाली कर दे और जिस app की आपको जरुरत नहीं है उन्हें हटा दे। और आपको बता दे की एंड्राइड फ़ोन की खासियत है कि इसमें आप कोई भी वायरस गलती से डाउनलोड कर भी लेते है तो वो तब तक अपना काम नहीं करेगा जब तक आप उसे इंस्टाल नहीं करते है। मतलब मेरी सलाह के की आपके फ़ोन में किसी एंटीवायरस की भी जरुरत नहीं है अगर आप मोबाइल को सही तरह से चलाते है। दूसरी बात कहना चाहूंगा कि आप जो भी app में डाउनलोड करे तो वो सीधे गूगल प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करे।
I hope की आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा.... तो इस पोस्ट से सम्बंधित आपकी जो भी राय या सवाल है नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरूर शेयर करे धन्यवाद।
loading...

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Search anything here

Follow by Email