शुक्रवार, 24 मार्च 2017

मोबाइल ज्यादा गर्म(heating) होने का कारण और इसे कैसे solve करे

दोस्तों, मोबाइल उसे करते समय आपने जरुर नोटिस किया होगा की आप अगर मोबाइल को ज्यादा देर तक या एक साथ कई काम एकसाथ करने पर मोबाइल गर्म होता है. लेकिन कभी कबर मोबाइल काफी ज्यादा गर्म हो जाता है. गर्मी में ये प्रॉब्लम ज्यादा देखने को मिलती है. कभी कबार तो मोबाइल काफी ज्यादा गर्म हो जाता है तो इसे में ये हमारे मोबाइल की बेट्री लाइफ को कम करती है.
इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की एसा क्यों होता है और इस प्रॉब्लम से कैसे छुटकारा पाए?
mobile heating problem & solution

आखिर फोन गर्म क्यों होता है और इसको कैसे manage करे

मोबाइल गर्म होते के निम्न कारण होते है. 

जरुरत से ज्यादा app को  install करना -

हमारे मोबाइल में कई app install की हुयी होती है जिसमे से काफी पहले से ही install की हुयी होती है जिसका उपयोग हम नहीं करते है और जिन्हें हम अपने मोबाइल में से नहीं हटा नहीं सकते है. परन्तु अगर आपका मोबिलोए रूट किया हुआ होगा तो आप उन्हें हटा सकते है. पर अगर आपका मोबाइल rooted नहीं है तो आप उन्हें disable तो कर सकते है न.
मतलब आप अपने फ़ोन से उस सभी app को चलने से रोक सकते है जो आप उपयोग नहीं करते है.  इसके लिए - 
 आप अपने मोबाइल की सेटिंग में जाये> app/ appliction manager में जाये हो उस app को ढूंढे जिसे आप बंद करना चाहते है. और उसे सलेक्ट करे> इसके बाद disable पर क्लिक करे.
mobile heating problem & solution

ओवरलोड -

बैकग्राउंड में कई सारे ऐप्स चलने से डिवाइस पर भी भार पड़ता है। इस भार के चलते ही फोन गर्म हो जाता है.

आसपास का तापमान -

इसे जानना बहुत जरुरी है। आप फोन से यह उम्मीद नहीं रख सकते कि वह भी बाहर के तापमान के हिसाब से अपना तापमान बदले। हमारे देश में ज्यादातर जगहों पर तापमान 35 से 38 डिग्री के आसपास रहता है। इसमें बैटरी के तापमान को भी जोड़ ले तो हम यह मानकर चल सकते हैं कि फोन 38-40 डिग्री तापमान में काम करता है जो कि फोन के लिए कई बार अधिक भी हो सकता है।
तो इसे में आप अपने मोबाइल को सही temp. पर रखे हो मोबाइल को ज्यादा देर तक अपने जेब में न रखे खासकर गर्मी में क्योकि इससे हमारे body के तापमान से और भी वो ज्यादा गर्म होगा और जेब में हवा नहीं जा पाती है.

चार्जर के कारण - 

काकी लोग अपने मोबाइल का charger जो मोबाइल के साथ आता है उसके ख़राब हो जानते पर बाजार में मिलने वाले charger का use करते है. तो ये भी एक कारण हो सकते है. आप एक बार इसे भी बदल कर देख ले अगर आपको ये समस्या हो रही है तो. और जब भी आप मोबाइल को charge पर रखते है तो मोबाइल का use नहीं करे.

हार्डवेयर डिफेक्ट - 

हो सकता है आपके स्मार्टफोन में कोई हार्डवेयर डिफेक्ट हो, लेकिन इसकी संभावना ना के बराबर होती है। फिर भी ऐसा हो तो यह आपके फोन गर्म होने की समस्या पैदा कर सकता है। इस तरह के केस में जब आप फोन खरीदते हैं तो उसके कुछ दिनों बाद ही आपको फोन के गर्म होने का अहसास होने लग जाएगा।
इनके अलावा स्मार्टफोन के साथ इस्तेमाल की जाने वाली ऐसेसरीज जैसे बैटरी केस भी फोन गर्म होने के कारण हो सकते हैं। एक बैटरी केस आपके फोन को चार्ज करता है, लेकिन कई बार हो सकता है आपका फोन असामान्य रुप से गर्म हो जाए।
फोन गर्म होने की समस्या से बैटरी की लाइफ पर भी असर पड़ता है और यह जल्दी खत्म होने लगती है। प्रत्येक स्मार्टफोन को इस तरह बनाया जाता है कि यह एक विशेष तरह के तापमान में अच्छे से काम कर सके। इस तरह से स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ भी बनी रहती है। यह रेंज विभिन्न डिवाइस के लिए अलग हो सकती है। इसलिए अगर आसपास तापमान ज्यादा होगा तो आप अपने स्मार्टफोन से ठीक से काम करने की उम्मीद नहीं लगा सकते।
mobile heating problem & solution

Heating problem solution

आॅरिजनल चार्जर का इस्तेमाल करें  - कंपनी की ओर से दिया चार्जर ही इस्तेमाल के लिए बेस्ट होता है। अगर आपके पास यूनिवर्सल चार्जर है तो भी इसका कम इस्तेमाल करें और ज्यादा से ज्यादा आॅरिजनल चार्जर से ही डिवाइस को चार्ज करें।mobile heating problem & solution

चार्जिंग के समय फोन यूज ना करें जो यूजर काफी सारे गेम्स खेलते हैं उनकी बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है। इस स्थिति में वे फोन को चार्ज कर ही गेम खेलना शुरु हो जाते हैं। यह बहुत ही गलत आदत है। इससे ना केवल फोन जल्दी गर्म हो जाता है। बल्कि यह फोन की बैटरी लाइफ को भी खत्म कर देता है।
पुरानी बैटरी रिप्लेस करे अगर आपके पास ऐसा फोन है जो पुराना हो गया है लेकिन अभी भी परफेक्ट काम कर रहा है, लेकिन इसकी बैटरी जल्दी खत्म या गर्म हो जाती है तो आपको इसमें नई बैटरी रिप्लेस करवाने पर विचार करना चाहिए। अगर आप इसे रिप्लेस नहीं करवाना चाहते तो फिर कम से कम एक बार किसी एक्सपर्ट को जरुर दिखा लें।mobile heating problem & solution

बैकग्राउंड में चलने वाली ऐप्स का ध्यान रखें एक ऐप को यूज कर होमबटन दबा दूसरी ऐप पर स्विच करने की सभी की आदत होती है। इस तरह कई बार एक ही समय दर्जनों ऐप्स बैकग्राउंड में खुली रहती है। इसलिए अगर आप इन ऐप्स को यूज नहीं कर रहे हैं तो इन्हें समय-समय पर क्लिन करते रहे और बंद करते रहे। इससे भी आपके फोन की बैटरी सही रहेगी।

Mobile
Heating
Solution

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Search anything here

Follow by Email