रविवार, 12 मार्च 2017

मोबाइल की फाइल को PC में ट्रांसफर करे बिना केबल के

आज में आपको कुछ ऐसे ऍप्लिक्शन के बारे में बताऊंगा जिससे आप बिना केबल के अपने मोबाइल में पड़ी हुई फाइल जैसे वीडियो, ऑडियो, मूवी, गेम्स, पीडीऍफ़ आदि सभी प्रकार की फाइल्स को PC में ट्रांसफर कर सकते है वो भी बिना इंटरनेट की मदद से।
इस पोस्ट में चर्चा करेंगे जो आपके काम को ओर भी आसान बना देंगे।

Zapya

इसकी मदद से आप हर प्लेटफार्म जैसे Android, iSO, Windows आदि के बिच फाइल आसानी से ट्रांसफर कर सकते है। इसमें आप मोबाइल से ही PC में नहीं बल्कि PC से मोबाइल में भी फाइल ट्रांसफर कर सकते है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल और PC में Zapya ऐप को इंस्टॉल करना पड़ेगा। यह wifi टेक्नोलॉजी पर काम करता है जिससे आपको इन्टरनेट की जरुरत नहीं पड़ेगी।

Xender

यह एंड्राइड मोबाइल में फाइल ट्रांसफर का अब तक का सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला ऐप है लेकिन बहुत कम लोग जानते है कि इसका प्रयोग किसी भी wifi से युक्त डिवाइस में भी इसका प्रयोग फाइल ट्रांसफर के रूप में किया जा सकता है। इसके लिए आपको Xender ऐप में Connect to PC पर क्लिक करना होगा और फिर Hotspots पर क्लिक करना होगा। इसके बाद PC या Laptop को ऐप में बताये गए नाम के wifi से कनेक्ट कर उसमें बताये गए लिंक को PC में एंटर करना होगा। इस तरह से आप अपने पूरे मोबाइल की फाइल्स को PC से कण्ट्रोल कर सकते है।

**SuperBeam*―

इस ऐप से आप अपने मोबाइल में पड़ी फाइल को wifi तकनीक से किसी भी डिवाइस में ट्रांसफर कर सकते है। इसका उपयोग बहुत ही आसान है। इसके फ्री वर्शन से आप एक बार में 5 फाइल्स को ट्रांसफर कर सकते है पर Paid वर्शन से अनलिमिटेड files को एक बार में ही ट्रांसफर कर सकते है। परंतु इसका paid वर्शन फ्री में कई वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाता है। जिससे आप आसानी से फाइल्स को ट्रांसफर कर सकते है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल में SuperBeam को इन्स्टॉल करना पड़ेगा और जो फाइल ट्रांसफर करने है उसको सलेफ्ट कर सेंड icon पर क्लिक करना होगा। फिर ऊपर 3 ऑप्शन दिखेंगे जिसमे WEB को सलेक्ट करना होगा। फिर उसमें बताये अनुसार Wifi से PC को कनेक्ट कर दिए गए लिंक को PC में ओपन करना होगा जहा पर आपकी फाइल PC में दिखेंगी उन्हें वहाँ से डाउनलोड कर ले।


नोट
ये तीनो ट्रिक्स फ्री है और ये तीनो wifi तकनीक पर काम करती है जिसमें आपको कोई इन्टरनेट कनेक्शन की जरूरी नहीं है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Search anything here

Follow by Email