शुक्रवार, 19 मई 2017

कैसे रखे अपने को Ransomware virus से सुरक्षित - दुनिया का सबसे बड़ा साइबर हमला, 100 देश बने निशाना

हाल ही मे दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा साइबर attack हुया था और इसकी चपेटी मे दुनिया के बड़े - बड़े देख आ गए स्वयं भारत भी। ऐसा नहीं है की यहा एक या दो दिन मे हो गया है, हैकर इसके लिए कई दिन से महेनत कर रहे होंगे और फिर उन्होने एक साथ अपना दाव फेका और इसकी चपेट मे कई लोग आ गए।

दुनिया का सबसे बड़ा साइबर हमला, 100 देश बने निशाना


कैसे रखे अपने को वाइरस से सुरक्षित - दुनिया का सबसे बड़ा साइबर हमला, 100 देश बने निशानास हमले में ‘रेनसमवेयर RANSOMWARE’ नाम के वायरस का इस्तेमाल किया गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक ये वायरस फिरौती के लिए फैलाए जाते हैं. डाटा को दोबारा रिस्टोर करने के लिए हैकर्स पैसे की मांग करते हैं. पैसे देने में देरी करने पर फिरौती की रकम बढ़ाई जाती है ज्यादा देर करने पर हैकर्स डाटा को पूरी तरह डिलीट भी कर देते हैं।

क्या है रेनसमवेयर?

रेनसमवेयर एक कंप्यूटर वायरस है. अटैक करने के बाद पहले यह फाइल को बर्बाद करने की धमकी देता है और इसके बदले फिरौती की मांग की जाती है. फिरौती की रकम नहीं देने पर आपके फाइल को बर्बाद कर देता है।
अगर आप इसका शिकार हुए है और ये आपसे फिरौती मांगता है तो आप उस फिरौती को न दे क्योकि क्या पता की पैसे देने के बाद आपका कंप्यूटर वापस ठीक हो जाये।
साइबर विशेषज्ञों के मुताबिक मालवेयर कंप्‍यूटर वायरस ‘रैंसमवेयर’ की चपेट में आकर कंप्‍यूटर प्रभावित हो रहे हैं। ये वायरस स्‍पैम ईमेल के जरिये जॉब ऑफर, इनवायसस, सेक्‍योरिटी वार्निंग्‍स और अन्‍य संबंधित फाइल्‍स की शक्‍ल में पहुंच रहा है। बताया जा रहा है जो भी कंप्यूटर कथित तौर पर साइबर अटैक शिकार हुए हैं उसे खोलने पर फाइल रिकवर करने के बदले 300 डॉलर बिटक्वाइन की मांग की जा रही है। मीडिया से प्राप्त जानकारी के अनुसार ब्रिटेन के कई अस्पतालों का कहना है कि इस साइबर अटैक की वजह से उन्हें कंप्यूटर ऑन करने में परेशानी हो रही है।

कैसे रखे अपने को सैफ(सुरक्षित)

Introduce

अगर बात सुरक्षा की आए तो कही न कही user की भी थोड़ी गलती हो सकती है क्योकि Microsoft ने इसका इलाज पहले ही निकाल दिया था जिसके लिए users को एक update दिया गया था। इसके बाद ऐसा भी नहीं है की वाइरस सीधे ही अपने आप लोगो के कम्प्युटर मे आ गया हो, वो किसी न किसी तरह से आया होगा किसी फ़ाइल के जरिये या किसी लिंक के जरिये।सूत्रो के अनुसार बताया जा रहा है की जो कम्प्युटर इस वाइरस का शिकार हुये है वो Windows XP, Vista या फिर Windows 7 है मतलब की Windows 8 और 10 नहीं। यहा वाइरस Windows OS की एक कमजोरी के आधार पर बनाया गया है जिसको Microsoft ने पहले से ही Public कर दिया था।

कैसे safe रहे

अगर आप अपने कम्प्युटर या PC को संभाल कर यूस करते है तो आपके कम्प्युटर को कोई माईकालाल नहीं hack कर सकता। तो अगर आप अपने को safe रखना चाहते है तो इन बातो को follow करते ↘
  • हमेशा trusted website पर ही जाए - अगर आपको लगता है की किसी साइट मे काफी ज्यादा ads है ओर एक click पर कई सारे Pop Up खुल जाते है तो आप वहा से सीधा पलटी मार ले क्योकि कुछ tab background मे भी run कर सकती है और इससे कम्प्युटर मे वाइरस डौन्लोड होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। 
  • एक बढ़िया antivirus app का उपयोग करे - Antivirus प्रोग्राम आपको virus से सुरक्षित रखता है आप एक बढ़िया सा एंटिवाइरस जैसे McAfee, Avast, Avira. अगर आप Paid एंटिवाइरस नहीं खरीदना चाहते है तो आप Avira का फ्री antivirus सकते है। Antivirus को समय समय पर अपडेट करते है।
  • कभी भी crack app को अपने कम्प्युटर मे Download नहीं करे क्योकि वो वाइरस भी हो सकते है या फिर उंनमे function हो की थोड़ी देर बाद जैसे ही वो इंटरनेट से कनैक्ट हो तो वो खुद ही वाइरस को download कर ले।
  • हमेशा एक अच्छे browser जैसे Chrome & Firefox का use करे।
  • कभी भी किसी लिंक पर सीधे क्लिक नहीं करे।
तो दोस्तो मैंने जो अभी बताया है अगर आप उसे फॉलो करते है तो आप सुरक्षित है क्योकि आप hack तब होंगे जब हैकर द्वारा बनाया गया वाइरस आपके कम्प्युटर मे आए।

तो अगर आपका इससे जुड़ा कोई भी प्रश्न है या फिर आप कोई other जानकारी चाहते है तो कमेंट के जरिये हमे बताए।loading...
Cyber
Attack
Ransomware Virus

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Search anything here

Follow by Email